India Vs Sri Lanka Final Acia Cup 2023: Mohammed Sirajने अपना मिया जादू दिखाया और भारतको 10 विकेट से जीत दिला दी।

SHAHID RASMANA
8 Min Read

India Vs Sri Lanka Final Acia Cup 2023: Mohammed Sirajने अपना मिया जादू दिखाया और भारतको 10 विकेट से जीत दिला दी।

हाँ, Mohammed Siraj ने ASIA CUP 2023 के फाइनल में SRI LANKA के खिलाफ अपना मिया जादू दिखाया और भारत को 10 विकेट से जीत दिला दी। उन्होंने 7 ओवर में 21 रन देकर 6 विकेट चटकाए, जो एशिया कप के फाइनल में किसी भी भारतीय गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।mohammed siraj India Vs Sri Lanka

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Mohammed Siraj ने श्रीलंकाई पारी की शुरुआत से ही दबाव बनाए रखा। उन्होंने कप्तान दासुन शनाका को 0 रन पर आउट करके श्रीलंका को पहली झटका दिया। इसके बाद उन्होंने दनुष्का गुणथिलकाला, धनंजय डी सिल्वा और चरिथ असलांका को भी आउट करके श्रीलंका को 08 रन पर 4 विकेट पर धराशायी कर दिया।

Mohammed Sirajने अपना मिया जादू नाम कैसे पड़ा।

मोहम्मद सिराज को “मिया जादू” नाम उनके खेलने के अंदाज के कारण मिला है। वह एक तेज गेंदबाज हैं, लेकिन उनकी गेंदबाजी में एक अलग तरह का जादू होता है। वह अपनी गेंदों को बहुत ही धीरे-धीरे और सटीकता के साथ फेंकते हैं, जिससे बल्लेबाजों को उनका अंदाजा लगाना मुश्किल हो जाता है। उनके इस खेलने के अंदाज के कारण उन्हें “मिया जादू” नाम दिया गया।

सिराज को यह नाम पहली बार 2019 में श्रीलंका के खिलाफ एक टेस्ट मैच में मिला। उस मैच में, उन्होंने अपने पहले ही ओवर में दो विकेट लिए, जिसमें श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चांदीमल भी शामिल थे। उनकी गेंदबाजी ने सभी को हैरान कर दिया, और उन्हें “मिया जादू” नाम से पुकारा जाने लगा।

सिराज ने अपने करियर में अब तक कई यादगार प्रदर्शन किए हैं। उन्होंने 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच में 5 विकेट लिए, और 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच में 7 विकेट लिए। वह भारत के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक हैं, और वह भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं।

सिराज को “मिया जादू” नाम से पुकारा जाना उनके लिए एक सम्मान की बात है। यह उनके खेलने के अंदाज और उनके कौशल का प्रमाण है।

सिराज ने आखिरी ओवर में 2 विकेट लेकर श्रीलंकाई पारी को 50 रन पर समेट दिया।

सिराज ने आखिरी ओवर में 2 विकेट लेकर श्रीलंकाई पारी को 50 रन पर समेट दिया। इससे पहले, श्रीलंकाने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था।

जवाब में, भारत ने बिना विकेट खोए ही 51 रन बनाकर 6.1 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। ईशान किशनने 18 गेंदों में 23 रन और शुभमन गिलने 27 गेंदों में 19 रन बनाए।

सिराज के शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत के साथ, भारत ने एशिया कप का 8वां खिताब अपने नाम किया।

Acia Cup 2023: सिराज के प्रदर्शन की कुछ विशेष बातें इस प्रकार हैं:

  • उन्होंने 7 ओवर में 19 रन देकर 5 विकेट चटकाए।
  • उन्होंने श्रीलंकाई पारी की शुरुआत से ही दबाव बनाए रखा।
  • उन्होंने दनुष्का गुणथिलकाला, धनंजय डी सिल्वा और चरिथ असलांका जैसे अनुभवी बल्लेबाजों को आउट किया।
  • उनकी गेंदबाजी ने श्रीलंका को 50 रन पर समेटने में मदद की।
  • इस जीत के साथ, उन्होंने भारत को एशिया कप का 8वां खिताब दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
  • सिराज के इस प्रदर्शन से भारतीय टीम के लिए यह एक बड़ी राहत है। वह भारतीय टीम के सबसे भरोसेमंद तेज गेंदबाजों में से एक हैं
  • और उनके पास लंबे समय तक क्रिकेट खेलने की क्षमता है।

Srilanka के लिए निराशाजनक प्रदर्शन

Srilanka की टीम ने टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन फाइनल में वह Bharat के सामने टिक नहीं पाई। श्रीलंका के बल्लेबाजों ने शुरुआती ओवरों में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन बाद में वे भारतीय गेंदबाजों के सामने फेल हो गए।

श्रीलंका के कप्तान दसुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जो उनके लिए सही नहीं साबित हुआ। उन्होंने बल्लेबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और 4 गेंदों में 0 रन बनाकर आउट हो गए।

श्रीलंका के लिए कुशल मेंडिसने सबसे ज्यादा रन बनाए, लेकिन उनकी पारी भी टीम को जीत तक नहीं पहुंचा सकी।

India vs Sri Lanka

Mohammed Siraj का जीवन परिचय

Mohammed Siraj एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं जो हैदराबाद के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं जबकि २०१८ इंडियन प्रीमियर लीग में ये रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए नजर आये और ये भारतीय क्रिकेट टीम के लिए भी खेलते है।

Mohammed Siraj: प्रारंभिक जीवन

Mohammed Siraj का जन्म 13 मार्च 1994 को हैदराबाद में हुआ था। उनके पिता मोहम्मद गौस एक ऑटो रिक्शा चालक थे। सिराज का बचपन आर्थिक तंगी में बीता। वह बचपन से ही क्रिकेट खेलने के शौकीन थे। उनके पिता ने उनकी मेहनत को देखा और उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित किया।

Mohammed Siraj: क्रिकेट करियर

सिराज ने 2015-16 के रणजी ट्रॉफी सीज़न में हैदराबाद के लिए खेलते हुए अपने प्रथम श्रेणी करियर की शुरुआत की। उन्होंने 9 मैचों में 41 विकेट लिए। उनके प्रदर्शन के आधार पर उन्हें 2017 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने खरीद लिया।

सिराज ने 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय (वनडे) करियर की शुरुआत की। उन्होंने अपने पहले ही मैच में 2 विकेट लिए। उन्होंने 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की। उन्होंने अपने पहले ही टेस्ट मैच में 2 विकेट लिए।

सिराज एक तेज गेंदबाज हैं। उनकी गेंदबाजी की खासियत उनकी गति और स्विंग है। वह एक सटीक यॉर्कर भी फेंकते हैं।

प्रमुख उपलब्धियां

  • 2015-16 रणजी ट्रॉफी में हैदराबाद के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज (41 विकेट)
  • 2017 आईपीएल में आरसीबी के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज (17 विकेट)
  • 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट मैच में 2 विकेट लेकर भारत के लिए सबसे कम उम्र में 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने
  • 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच में 5 विकेट लेकर भारत के लिए सबसे कम उम्र में 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने

वर्तमान स्थिति

सिराज वर्तमान में भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के सदस्य हैं। वह आईपीएल में आरसीबी के लिए खेलते हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *